Bijli Bill Mafi Yojana: सभी लोगों का बिजली बिल हो रहा माफ, नई लिस्ट में नाम चेक करें

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के बिजली उपभोक्ताओं की चिंता को दूर करते हुए बिजली बिल माफी योजना का शुभारंभ करने का निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश की सरकार हमेशा से गरीब लोगो के हित में सोचते हुए बुनियादी योजनाओं को अमल करती रहती है। बिजली बिल माफी की खबर राज्य के नागरिकों के लिए राहत भरी है। बता दे योजना का लाभ लेने हेतु उपभोक्ताओं को योजना के अन्तर्गत आवेदन करना होगा। तो इसी के अंतर्गत उत्तरप्रदेश बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया इस लेख में दी गई है।

बता दे कि योगी सरकार द्वारा राज्य के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल माफी योजना लागू की गई है। बिजली माफ हो जाने के पश्चात उपभोक्ताओं को मात्र 200 रूपए का ही भुगतान करना होगा। जानकारी के लिए बता दे कि जब तक आप रजिस्ट्रेशन नही करेंगे तब तक योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता है। अतः अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करबाए।

Bijli Bill Mafi Yojana

उत्तरप्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद शर्मा ने बताया है कि तीन खंडों में एकमुश्त समाधान योजना के अन्तर्गत राज्य में बिलजी बिल की माफी की जाएगी। बता दे यह योजना 8 नवंबर से शुरू हो चुकी है और इसका पहला चरण समाप्त हो चुका है जो कि 8 से 30 नवंबर तक चला। फिलहाल अभी दूसरा चरण प्रारंभ हो गया है दूसरा चरण 1 दिसंबर से 15 दिसंबर तथा 16 से 31 दिसंबर तक तीसरा चरण चलेगा।

योजना का नामबिजली बिल माफ़ी योजना
शुरू की गईउत्तरप्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के आर्थिक रूप से कमजोर और श्रमिक नागरिक
उद्देश्यनिशुल्क बिजली कनेक्शन देना और बिजली बिल माफ करना
राज्यउत्तरप्रदेश
साल2023
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
लेख श्रेणीसरकारी योजना
हेल्पलाइन नंबर1800 233 1266
आधिकारिक वेबसाइटhttps://uppcl.org

यूपी सरकार द्वारा संचालित की जा रही एकमुश्त समाधान योजना के अन्तर्गत आवेदन करना अनिवार्य है अन्यथा योजना का लाभ लेना असंभव है। अतः जो भी उत्तरप्रदेश में छोटे जिले तथा गांव के निवासी है वे शीघ्र ही अपना आवेदन पत्र भरे।

बिजली बिल माफ़ी योजना का लाभ

आपको बता दे कि इस योजना का लाभ प्रदेश के विभिन्न उपभोक्ताओं को मिल रहा है। जैसे कि घरेलू, वाणिज्यिक, निजी संस्था तथा प्राइवेट आदि इसका लाभ उठा सकेंगे। योजना के अन्तर्गत उपभोक्ता को मात्र 200 रूपए की बकाया राशि का ही भुगतान करने की आवश्यकता पड़ेगी।

जानकारी के लिए आपको बता दे कि योजना के अन्तर्गत बिजली बिल में 80 से 100 फीसदी तक की छूट प्रदान की जा रही है। अर्थात एकमुश्त भुगतान करने पर उपभोक्ताओं को बिल भुगतान में छूट मिल रही है। अतः पहले चरण में 100 फीसदी की छूट, दूसरे चरण में 90 फीसदी तरस 80 फीसदी छूट का लाभ तीसरे खंड में उपभोक्ताओं को मिलेगा।

बिजली बिल माफ़ी योजना के की पात्रता

उत्तरप्रदेश में संचालित की जा रही बिजली बिल माफी योजना का लाभ योग्य उपभोक्ता ही ले सकते है। अतः जो उपभोक्ता से अधिक बिजली का इस्तेमाल करते है अर्थात AC, Heater आदि का अपने घर में चलते है तो वह इस योजना के अन्तर्गत पात्र नहीं माने जायेंगे। जबकि योजना का लाभ उन्ही उपभक्ताओ को मिलेगा जो सिर्फ पंखा और टीवी का इस्तेमाल करते है।

इसके अलावा योजना का लाभ सिर्फ छोटे जिले तथा राज्य के गांवों में निवास करने वाले ही ले सकते है। वही सिर्फ 2 किलोवाट से कम बिजली का मीटर का उपयोग करने वाले ही बिजली बिल की माफी के लिए योग्य माने जायेंगे।

बिजली बिल माफ़ी योजना में आवेदन कैसे करें?

यदि आप भी उत्तरप्रदेश के निवासी है और राज्य में संचालित की जा रही बिजली बिल माफी योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना के अन्तर्गत रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया निम्नानुसार दी गई है।

  • अपना आवेदन देने हेतु सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा तो दिखाई दे रहे विकल्प OTS पंजीकरण सामान्य प्रकरण पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने OTS पंजीकरण का आवेदन पत्र खुल जायेगा।
  • आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक सटीकता से भरना है। वही मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करना है।
  • इसके पश्चात आखिरी में सबमिट के विकल्प को दबा देने के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जायेगा। जिसके बाद आपको आवेदन की रसीद प्राप्त हो जाएगी, जिसका भविष्य की आवश्यकतानुसार प्रिंट निकलवा ले |

लेख में हमने उत्तर प्रदेश में संचालित हो रही बिजली बिल माफी योजना के बारे में आवश्यक जानकारी जाने को मिली। यदि आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते है तो लेख में दी है रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का पालन करके बिजली बिल योजना में भागीदार बने। उम्मीद है कि आपको योजना से संबंधित समोर्म जानकारी इस लेख में मिल गई होगी। आपको हम सलाह देना चाहते है कि बिना आवेदन पत्र जमा करे आप योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे अतः लेख में दी है जानकारी की सहायता से अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करे।

क्या सच में बिजली बिल माफ किया जा रहा है?

जी हाँ, बिजली बिल माफ़ी योजना के अंतरगत उत्तरप्रदेश के सभी नागरिकों का बिल माफ़ किया जा रहा है।

मैं इस योजना के लिए आवेदन कैसे करू?

बिजली बिल माफ़ी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

इस योजना के लिए पात्रता क्या है?

बिजली बिल माफ़ी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको उत्तरप्रदेश मूल निवासी होना जरुरी है।

Leave a Comment