Kisan 16th Installment Date: 16वी क़िस्त रिलीज डेट हुई जारी, यहाँ से चेक करें

भारतीय समाज में किसानों का एक महत्वपूर्ण स्थान है। वे देश की रीढ़ हैं, भूमि पर खेती करते हैं और लाखों लोगों का पोषण करने वाली फसलों का पोषण करते हैं। लेकिन, उनका जीवन अक्सर चुनौतियों से भरा होता है, इन कठिनाइयों को पहचानते हुए, पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को केंद्रिय वजट मे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की, जो एक परिवर्तनकारी योजना है जिसका उद्देश्य किसानों और उनके परिवारों की वित्तीय समस्याओं को कम करना है। यदि आप भी किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हो या बनने के इक्षुक हो तो यहां पर किसान सम्मान निधि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी हुई है। ऐसे में लेख को पढ़ना जारी रखे।

इस योजना की लागत 75000 करोड़ है यह योजना सभी भूमिधारक किसानों को 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्रदान करती है। हमारे देश भर में ऐसे परिवार, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि है। यह योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा पोषित है। यदि आप एक भारत किसान है और किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो यहां पर 16वी किश्त जारी होने की जानकारी प्रदान की गई है। ऐसे में लेख को अंत ध्यानपूर्वक पढ़े।

Kisan 16th Installment Date

इस योजना की किस्तें केन्द्र सरकार के द्वारा किसानो के खातो में भेजी जाती है एक किस्त 2000 रु की होती है और एक साल मे कुल 3 किस्तों को उपलब्ध कराया जाता है 16वी किस्त का कार्य भी शुरु कर दिया गया है जो सभी लाभार्थी तक जल्द ही पहुंच जाएंगी और जो कुछ किसान रह गये है वो भी अपने सभी जरूरी दस्तावेज पूरे करके अपने यहां के लेखपालों से जुड़ रहे हैं और उन्हें अपने दस्तावेज प्रदान करा रहे हैं जिससे जो उनकी क़िस्त रह गई है।

उन्हें आने में कोई दिक्कत ना हो और भविष्य में भी सभी किस्त उन तक सही से पहुंच जाएं बिना किसी भी समस्या के बगैर ही अगर आपको भी इस योजना के तहत कोई भी कोई भी किस्त को लेकर समस्या हो रही है तो जल्द से जल्द अपने गाव या सहार जहा पर भी आप रहते है वहां के लेखपाल से मिलकर विचार बिमर्श जरूर करे।

पीएम किसान 16वी किस्त कब आएगी?

पीएम किसान 16वी किस्त के लिये आपको ज़्यादा दिनों का इंतजार नही करना पड़ेगा जिस तरह से पीएम मोदी के द्वारा झारखण्ड से 15वी किस्त की घोषणा नवम्बर मे की गयी थी उसे देखते हुये तो आने वाली किस्त फरवरी या मार्च तक सभी लाभार्थीयो के एकाउंट में डाल दी जाएगी फिलहाल, कोई ऑफिशियल डेट नहीं पता लगी है। पीएम-किसान योजना के लिए पात्र होने के लिए, किसान को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा |

किसान को भारत का नागरिक होना चाहिए। किसान के पास 2 हेक्टेयर तक भूमि होनी चाहिए। किसान के नाम पर एक बैंक खाता होना चाहिए। जिन भी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना है, उनको अपने बैंक अकाउंट की ई-केवाईसी जरूर करवानी होगी। इसी के साथ बैंक अकाउंट को एनपीसीआई से लिंक भी जरूर करवाना होगा |

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर क्लिक करें।
  • फिर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट करें उसके बाद Rural और Urban फार्मर का विकल्प चुनें।
  • आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालें, उसके बाद अपना राज्य सेलेक्ट करें।
  • आपको ‘Get OTP’ पर क्लिक करना है उसके बाद मोबाइल नंबर आए OTP को दर्ज करें।
  • प्रोसीड फॉर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर सेलेक्ट करें।
  • बैंक अकाउंट और दूसरी जानकारी बताएं।
  • आधार ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करना है।
  • मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को डालकर सब्मिट करें।
  • अपने खेत से जुड़ी डिटेल्स और डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
  • उसके बाद सेव बटन पर क्लिक करें, फिर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने की जानकारी का मैसेज आपके फोन पर आएगा।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
Prakriti ParikshanClick Here

इस लेख को पढ़ने के पश्चात् आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी हुई सभी तरह की जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। इसके साथ-साथ अगर आपको इस योजना मे रजिस्ट्रेशन करने मे कोई भी परेशानी आ रही है तो हमने आपको इस लेख मे सभी जानकारी स्टेप बाई स्टेप प्रदान की है।

Leave a Comment