सभी महिलाओं को मिलेंगे पहली क़िस्त के पैसे, लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट जारी

मध्यप्रदेश की राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने हेतु लाडली बहना योजना लागू की गई थी। जिसके अंतर्गत पात्र बहनों को 1 हजार प्रतिमाह की सहायता राशि देकर योजना की शुरुआत की है। अब इसी योजना को राज्य सरकार द्वारा विस्तृत किया गया है, सरकार ने लाडली बहना आवास योजना को भी इस योजना के साथ प्रारंभ कर दिया। इस योजना के तहत लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं को पक्का घर देने का वादा किया है।

मध्यप्रदेश में उपस्थित जिन लाडली बहनों के परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि नही मिल पाई है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए सहायता राशि मिल पाएगी। यदि आपका भी परिवार लाडली बहना योजना की पात्रता में शामिल है तो योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जान लेनी आवश्यक है जो कि इस लेख में दी गई है।

Ladli Behna Awas Yojana

एक बार मध्यप्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में नाम आ जाने पर महिलाओ को पक्का मकान बनाने के लिए निश्चित राशि देकर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। बता दे यह राशि प्रधानमंत्री आवास योजना के समान ही है जो कि 1 लाख 20 हजार रूपए निर्धारित की है।

योजना नामलाडली बहना आवास योजना 2023
राज्यप्रदेश सरकार
पात्रता मानदंड– मध्य प्रदेश में स्थायी निवास प्रमाण पत्र। – लाडली बहना प्रमाण पत्र। – सरकारी पद धारण नहीं करना चाहिए। – चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए।
पात्रों की अनुमानित संख्यालगभग 23 लाख महिलाएं
CategorySarkari Yojana
आवश्यक दस्तावेज– आधार कार्ड। – निवास प्रमाण पत्र। – जाति प्रमाण पत्र। – बैंक खाता पासबुक। – आय प्रमाण पत्र। – आईडी प्रमाण। – लाडली बहना प्रमाण पत्र।
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

सरकार की योजना हमेशा से ही गरीबों के हित में योजनाएं संचालित करती रहती है अतः इसी के अंतर्गत मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना आती है। घर देने के साथ सती आजीविका चलाने के लिए सरकार महिलाओ को प्रतिमाह 1250 रूपए प्रदान कर रही है यह आंकड़ा भविष्य में 3 हजार तक पहुंच जाएगा।

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए पात्रता

आपको बता दे कि लाडली बहना आवास योजना को लाभ उन्ही को मिलेगा जो आवास योजना की पात्रता के चरणों का पालन करते है :-

  • जिन महिलाओं के पास पक्के मकान मौजूद नहीं है उन्हें ही योजना की राशि प्रदान की जाएगी, अन्यथा पहले से पक्के आवास के निवासी योजना के पात्र नहीं माने जायेंगे। इसके अलावा मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • वही महिला के परिवार के पास 2.5 एकड़ से कम सिंचित तथा असिंचित भूमि 5 एकड़ से कम कम होनी चाहिए।
  • 12 हजार से अधिक मासिक आय होने पर महिला योजना की पात्रता से बाहर हो जायेगी।
  • महिला या उसकी समग्र आईडी में सम्मिलित सदस्य के नाम पर कोई भी प्लॉट या पक्का मकान नही होना चाहिए। लिहाजा गरीब परिवार की महिला को लाडली बहना आवास योजना का लाभ मिल पायेगा।

लाड़ली बहना आवास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

वर्तमान में मध्यप्रदेश की लेटेस्ट योजना लाडली बहना आवास योजना में आवेदन भरने की इक्षुक महिलाओ को आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी होना जरूरी है। नीचे सभी आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत किए गए है।

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

लाड़ली बहना आवास योजना में आवेदन कैसे करें?

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित लाडली बहना आवास योजना से संबंधित ऑफिसियल वेबसाइट लागू कर दी है। परंतु योजना ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर नहीं किया जा सकता है अतः आवेदन भरने का कोई भी विकल्प वेबसाइट पर नही दी है। इसके लिए पात्र महिला को अपने ग्राम या शहर की पंचायत से फॉर्म मांगकर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा। आवेदन प्रक्रिया की सम्पूर्ण निम्नानुसार प्रस्तुत की गई है।

  • सर्वप्रथम आपको ग्राम पंचायत में जाकर सचिव से लाडली बहना आवास योजना का ऑफलाइन आवेदन फॉर्म मांगना है।
  • आवेदन फॉर्म मांगने के पश्चात सटीकता से आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरकर आवश्यक दस्तावेजों को अटैच कर लेना है।
  • ध्यान रहे, आपको फॉर्म में पूछी गई सम्पूर्ण जानकारी को सही सही भरनी है।
  • आवेदक को सफलतापूर्वक कंपलीट करने के पश्चात फॉर्म को ग्राम पंचायत में ही जमा करना होगा।
  • फॉर्म जमा होने के बाद ग्राम पंचायत द्वारा आपके आवेदन को जनपद पंचायत में ट्रांसफर किया जाएगा, जहां आपकी जानकारी को जनपद पंचायत के अधिकारी के द्वारा जॉच करके पंजीकृत किया जायेंगे।
  • आपको बता दे कि अधिकारियों द्वारा आपका आवेदन ऑनलाइन के अंतर्गत पंजीकृत किया जायेगा , अतः ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया जनपद पंचायत में ही होगी।

लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें?

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत महिलाए अपना नाम लिस्ट में ऑनलाइन मध्यम से देख सकती है। बता दे नाम तभी देखा जा सकता है जब पत्र महिला ने योजना के लिए अपने आप को जनपद पंचायत से सफलतापूर्वक पंजीकृत करवा लिया हो। महिला आवेदक अपना नाम ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकती है, अतः नाम चेक करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया नीचे प्रस्तुत की गई है।

  • आवेदक को सर्वप्रथम मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर टॉप पर आपको आवेदन तथा भुगतान की स्थिति विकल्प शो होगा जिसे क्लिक करे।
  • क्लिक करने के पश्चात आवेदक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ओटीपी द्वाराअपना रजिस्ट्रेशन करना है।
  • ओटीपी करने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करते ही स्क्रीन के सामने लिस्ट ओपन हो जायेगी। अतः उस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकती है।

Ladli Behna Awas Yojana

Official Website:- Click Here

आज के इस लेख में हमने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी मिली। जिसमे मुख्यतः स्टेप बाय स्टेप आवेदक भरने तथा लिस्ट में अपना नाम चेक करने जैसी जानकारी सम्मिलित है । तो यदि अभी तक योजना के लिए अपने आप को पंजीकृत नहीं लिए है तो ग्राम पंचायत मे पहुंचकर अपना ऑफलाइन आवेदन भरे ताकि इस योजना का लाभ आपको मिल सके।

इस योजना के लिए पात्रता क्या है?

लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश की मूल निवासी महिलाओं को ही प्राप्त होगा।

इस योजना में कितना पैसा मिलेगा?

लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं के खाते में 1 लाख 20 हजार रुपए दिए जायेंगे?

1 thought on “सभी महिलाओं को मिलेंगे पहली क़िस्त के पैसे, लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट जारी”

Leave a Comment