सभी लोगों के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रुपए, पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, यहाँ से चेक करें

पीएम आवास योजना देश की एक ऐसी योजना है जिसने की अब तक सम्पूर्ण भारत मे लाखो परिवारों के आवास के सपने को पूरा किया है। इस योजना की शुरुवात देश की केंद्र सरकार के द्वारा साल 2015 के अंतर्गत की गयी थी। साल 2015 से लेकर अब तक इस योजना का लाभ देश के लाखो परिवार ले चुके है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा उन लोगो तथा परिवारों की सहायता की जाती है जिनके पास रहने के लिए अपना खुद का आवास या पक्का मकान नहीं होता है। इस योजना के अंतर्गत अभी तक सम्पूर्ण देश मे 30 लाख से भी अधिक घरो का निर्माण किया जा चुका है।

PM Awas Yojana Gramin List 2024

यह योजना मूल रूप से उन लोगो को लाभ प्रदान करती है जो की अपना खुद का आवास बनवाना चाहते है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत समय – समय पर सरकार के द्वारा आवेदन मांगे जाते है। आवेदन के बाद मे इस योजना के लाभार्थियो की लिस्ट भी सरकार के द्वारा जारी की जाती है।

इस लेख मे हम आपको “पीएम आवास योजना” के बारे मे बताने वाले है, साथ ही साथ हम आपको इस योजना की लाभार्थी सूची को देखने के तरीके के बारे मे भी बताने वाले है। यदि आप इसके बारे मे जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिये लेख मे आगे बढ़ते है।

पीएम आवास योजना के लाभ और विशेषताए

इस योजना के अंतर्गत अभी तक सम्पूर्ण देश मे कई परिवारों को लाभ मिल चुका है, इस योजना के अंदर मिलने वाले लाभ ही इसे जनकल्याणकारी योजना बनाते है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ और विशेषताए कुछ इस प्रकार से है :-

  • इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है की इस योजना के अंतर्गत सभी लोग ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा जो भी आवास या मकान प्रदान किया जाता है वो पूर्ण रूप से सुनियोजित मकान होता है।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी को आवास के साथ साथ पानी और बिजली की सुविधा भी सरकार के द्वारा ही प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को आवास निर्माण पर सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।
  • आवास के साथ मे शोचालय भी प्रदान किया जाता है।
  • पीएम आवास योजना के अंतर्गत देश के अंतर्गत 1 करोड़ से भी अधिक परिवारों को रोजगार मिल रहा है।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी किस प्रकार से मिलती है?

इस योजना के अंतर्गत सभी परिवारों को सब्सिडी की सुविधा प्रदान की जाती है, योजना के अंतर्गत अधिकतम सब्सिडी 2.67 लाख तक की प्रदान की जाती है। यह योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत देश के सभी वर्गो शामिल किया गया है। इस योजना के अंतर्गत इनकम के तीन ग्रुप निर्धारित किए गए है जिनके अंतर्गत सभी ग्रुप के हिसाब से अलग – अलग सब्सिडी प्रदान की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी देने के लिए तीन ग्रुप रखे गया है जिनमे MIG, LIG, EWS ग्रुप को शामिल किया गया है। इस योजना के अंतर्गत EWS ग्रुप के परिवारों को 6.5% की सब्सिडी प्रदान की जाती है। LIG ग्रुप के परिवारों को भी 6.5% की सब्सिडी प्रदान की जाती है और MIG ग्रुप के परिवारों को 4% की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

अभी तक कितने घरो का निर्माण किया जा चुका है?

पीएम आवास योजना को साल 2015 मे शुरू किया गया था, इस योजना के अंतर्गत अभी तक 33.99 लाख से भी अधिक आवासो का निर्माण किया जा चुका है। इस आवास योजना के अंतर्गत 1 करोड़ से भी अधिक लोगो को रोजगार मिला है। इसके साथ ही जिन भी परिवारों ने अपना आवास खुद बनवाकर इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है उनको सरकार के द्वारा सब्सिडी की सुविधा प्रदान की गयी है।

पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?

पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कर चुके आवेदको को इस योजना की ग्रामीण लिस्ट को देखने के लिए हमारे द्वारा बताए गए इन आसान चरणों का पालन करना होगा, जो की कुछ इस प्रकार से है :-

  • इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा।
  • योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाने के बाद मे आपके सामने इस वैबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Search Beneficiary का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद मे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • इस पेज पर आपको अपना 12 अंको आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • आधार नंबर दर्ज करने के बाद मे आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने इसकी लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • अब यदि इस लिस्ट मे आपका नाम आता है तो आपको जल्द ही इस योजना का लाभ मिलने वाला है।

Leave a Comment