PM Awas Yojana List: सिर्फ इनको मिलेगा आवास योजना का पैसा, नई लिस्ट हुई जारी

PM Awas Yojana List: गरीब वर्ग के परिवारों के कल्याण हेतु सरकार द्वारा कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। योजनाओं के अंतर्गत सरकार का उद्देश्य है कि देश की गरीब जनता अपना जीवन सरलता से व्यतीत कर सके। ठीक इसी प्रकार विभिन्न सरकारी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना भी है जो कि अत्यंत लाभकारी योजना है। जिसके अंतर्गत भारत के गरीब तथा बेघर लोगो को पक्के मकान मुहैया कराए जाते है। इस योजना को PMAYG के नाम से भी जाना जाता है।

अतः जो भी इस योजना के तहत पात्र माने जाते है उसका नाम जारी की गई लिस्ट में शामिल होता है। तो अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि प्राप्त करने के प्रयास में है या पात्रता के सभी चरण के अंतर्गत आते है तो आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करने की आवश्यकता है। इस लेख में हमने ऑनलाइन माध्यम से प्रधान मंत्री आवास योजना की लिस्ट चेक करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया सांझा की है। जानने के लिए लेख को अंत तक पूरा अवश्य पढ़े।

PM Awas Yojana List

आपको बता दे कि सरकार की लाभकारी योजनाओं में से प्रधान मंत्री आवास ग्रामीण योजना काफी महत्वपूर्ण है। योजना की सहायता से गरीबों को रहने के लिए पक्के मकान प्राप्त हो रहे है। योजना के अंतर्गत पक्के मकान बनाने के लिए गांव में रहने वाले गरीबों को 1.20 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। आपको बता दे कि गरीबों को आवास हेतु सहायता राशि प्रदान करने की योजना 1985 से शुरू हुई थी जो कि इंदिरा गांधी ग्रामीण आवास योजना के नाम से जानी जाती थी। जिसे 2015 से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास के नाम से बदल दिया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता

  • केन्द्र सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली इस योजना का लाभ उन्ही को मिलता है जो कि योजना के अंतर्गत पात्र माने जाते है। अतः नीचे योजना की पात्रता की सम्पूर्ण जानकारी दी हुई है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की सहायता राशि की पात्रता के लिए व्यक्ति को देश के किसी गांव का निवासी होना अनिवार्य है।
  • देश के किसी भी स्थान में आवदेक के नाम पर कोई भी पक्का मकान उपस्थित नही होना चाहिए। आवेदक की वार्षिक आय 1 लाख से कम होनी चाहिए तभी वह योजना के अन्तर्गत योग्य माना जावेगा।
  • जिस परिवार के लोग श्रम करके अपना पोषण करते हो उन्हें ही पक्के मकान हेतु सहायता राशि प्रदान की जाएगी। आवेदक के पास गरीबी रेखा नीचे का राशन कार्ड होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखे?

आप भी गरीब वर्ग के अंतर्गत आते है और योजना के अन्तर्गत राशि पाने हेतु योग्य हो तो आप अपना नाम लिस्ट में ऑनलाइन मध्यम से चेक कर सकते हो। आप रजिस्ट्रेशन नंबर उपलब्ध नही होने पर भी लिस्ट चेक कर सकते है। लिस्ट चेक करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया निम्नानुसार प्रस्तुत की गई है :-

  • आपको सर्वप्रथम प्रधान ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट जाना होगा।
  • अब स्क्रीन पर वेबसाइट का होमपेज दिखाई देगा जहां पर आपको मेनू बार में उपलब्ध Awassoft विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात ड्रॉप डाउन मेनू ओपन हो जायेगी जहां पर रिर्पोट सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको दूसरे पेज या वेबसाइट पर फॉरवर्ड कर दिया जायेगा।
  • जहां पर दिखाई दिया जाने वाला social Audit Report सेक्शन में उपलब्ध Beneficiary details for verification के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात स्क्रीन पर PM Awas MIS Report का पेज ओपन हो जायेगा।
  • अब पेज पर आपको योजना से संबंधित सूची देखने हेतु आपको अपने राज्य, जिले, ब्लॉक, गांव का नाम तथा योजना लाभ के विकल्प में PRADHAN MANTRI AWAS Yojana का चयन करना होगा।
  • इसके बाद केपचा कोड भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दे।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर सूची प्रदर्शित हो जायेगी, जहां पर आपके गांव के सभी लाभार्थियों के नाम सूची में प्रदर्शित होने लगेंगे। आप अपना नाम भी सूची में चेक कर सकते है। लिस्ट को भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इसका प्रिंट निकलवा ले।

प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु हेल्पलाइन

आप योजना से जुड़ी सभी पात्रता के चरणों का पालन करते हुए सहायता राशि के लिए योग्य है लेकिन आपको अभी तक योजना की राशि प्राप्त नहीं हुई है। या फिर योजना से जुड़ी अन्य जानकारी जानने की अभिलाषा रखते है तो नीचे हमने सहायता हेतु टोल फ्री नंबर तथा मेलआईडी सांझा की गई है।

  • Toll Free Number: 1800-11-6446
  • Mail: support-pmayg@gov.in

आज हमने इस लेख में केन्द्र सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया तथा अन्य जानकारी हासिल की। यहां पर आपको चरण के अनुसार लिस्ट में अपना नाम चेक करने की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हुई। यदि सूची में आपका नाम सम्मिलित नहीं है तो आप अपने ग्रामीण की पंचायत में जाकर अन्य जानकारी ले सकते है। आपको योजना का पंजीकरण भी करा लेना चाहिए।

2 thoughts on “PM Awas Yojana List: सिर्फ इनको मिलेगा आवास योजना का पैसा, नई लिस्ट हुई जारी”

Leave a Comment