PMKVY Online Registration: फ्री ट्रेनिंग के साथ हर महीने मिलेंगे 8 हजार रूपए, यहाँ से आवेदन करें

PMKVY Online Registration: भारत देश मैं दिन प्रतिदिन बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है जिसको देखते हुए भारतीय केंद्र सरकार के माध्यम से विभिन्न कार्य एवं योजना संचालित की जा रही है उन्ही में से पीएम कौशल विकास योजना है इसके माध्यम से समस्त बेरोजगार नागरिकों को रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा इसके साथ-साथ आपके मासिक वेतन का भी प्रावधान रखा गया है । तो अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन हेतु आपको किसी भी प्रकार की शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है अपितु रजिस्ट्रेशन निशुल्क किया जाएगा |

सरकार द्वारा संचालित कौशल विकास योजना के अंतर्गत अगर आप सम्मिलित हो जाते हैं तो आपको इलेक्ट्रॉनिक्स, कंस्ट्रक्शन एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और फिटिंग , लेदर टेक्नोलॉजी जैसे लगभग 40 तकनीकी क्षेत्र के ट्रेंनिंग प्रदान की जाएगी । ट्रेनिंग के दौरान पदों के अनुसार समस्त नागरिकों को मासिक वेतन भी दी जाएगी अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन करने की पूर्ण प्रक्रिया के साथ-साथ आवश्यक दस्तावेज , पात्रता एवं कौशल विकास योजना से संबंधित समस्त जानकारी इस पेज के अंतर्गत उपलब्ध कराई गई है जैसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं ।

PMKVY Online Registration

भारत देश के वित्तीय मंत्री श्री सीतारमण जी ने वर्ष 2023-24 के बजट को पेश करते हुए पीएम कौशल विकास योजना को बढ़ावा देते हुए यह अहम् कदम लिया गया है कि आगामी 3 वर्षों में पीएम कौशल विकास योजना 4.0 को प्रारंभ किया जाएगा । इसके साथ साथ संपूर्ण भारत देश में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर भी खोले जाएंगे। जहां पर युवाओं के लिए उत्तम व्यवस्था के साथ ट्रेनिंग दी जाएगी । ताकि समस्त बेरोजगार युवाओं को रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत बेरोजगार नागरिक 3 महीना 6 महीना या फिर 1 साल का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं ।

योजना का नामपीएम कौशल विकास योजना
किसके द्वारा शुरूकेंद्र सरकार
लाभार्थीदेश के बेरोजगार युवा
उद्देश्यदेश के युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान करना
साल2023
ट्रेनिंग पार्टनर्स की संख्या32000
ट्रेनिंग के क्षेत्रों की संख्या40
लेख श्रेणीSarkari Yojana
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://pmkvyofficial.org/

प्रशिक्षण की अवधि पूर्ण हो जाने के पश्चात आपको एक सर्टिफिकेट साझा किया जाएगा जो की पूरे भारत देश में मान्य रहेगा । इस योजना के अंतर्गत वर्तमान समय में 40 करोड लोग को प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके अंतर्गत जल्द ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को ही प्रारंभ कर दिया जाएगा इसके पश्चात समस्त नागरिक आसानी से आवेदन कर सकेंगे ।

पीएम कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य

  • सरकार द्वारा संचालित कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य समस्त युवा श्रेणी को कौशल बनाते हुए उन्हें योग्यता के अनुसार रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराना ।
  • कौशल विकास योजना के जरिए समस्त बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा की सभी नागरिक प्रोत्साहित होते हुए प्रत्येक कार्यों में सक्षम बन सकें ।
  • कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य भारत देश को विकास की ओर ले जाते हुए समस्त युवाओं को कार्य के प्रति जागरूक करना ।
  • इस योजना का उद्देश्य भारत देश के अंतर्गत स्थित युवाओं को उद्योग प्रासंगिक, सार्थक तथा कुशलता के आधार पर ट्रेनिंग की सुविधा प्रदान करते हुए , एवं समस्त युवाओं के लिए कुशल उन्नति की ओर प्रोत्साहित करते हुए युवाओं को रोजगार का अवसर देना ।

पीएम कौशल विकास योजना से संबंधित महत्वपूर्ण निर्देश

पीएम कौशल विकास योजना का संचालन भारत सरकार के अंतर्गत संचालित मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप के माध्यम से किया जाता है जिसके अंतर्गत समस्त बेरोजगार युवाओं को 150 सौ से 300 घंटे तक प्रशिक्षण दिया जाता है । इसके अलावा स्पेशल प्रोजेक्ट एवं आरपीएल ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है और इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित नागरिकों की बायोमैट्रिक अटेंडेंस भी जमा की जाएगी।

कौशल विकास योजना के अंतर्गत सम्मिलित नागरिकों को एक्सीडेंट इंश्योरेंस की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी अगर कोई नागरिक दुर्घटनावश मृत्यु को प्राप्त होता है तो उन्हें ₹200000 का इंश्योरेंस (बीमा) प्रदान किया जाएगा इसके साथ-साथ अगर स्थाई विकलांग हो जाता है तो उसे ₹100000 सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किए जाएंगे ‌।

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • पीएम कौशल विकास योजना केंद्र का रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट का चयन करें ।
  • चयन करने के पश्चात नवीन पेज पर आपको एक लिंक दिखाई देगा उसी के नीचे साइड आपको Skill India का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद स्क्रीन को थोड़ा स्क्रोल डाउन करने पर Register as a Candidate का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है ।
  • इसके उपरांत आपकी होम स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन पत्र प्रदर्शित होने लगेगा ‌ जिसमें पूछे गए तमाम दस्तावेज और जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करें ।
  • जानकारी फिल करने उपरांत अंत में सबमिट के विकल्प का चयन करें । इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाएगा ।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आपको लॉगिन करना होगा । जिसके तहत फॉर्म में आपको यूजरनाम एवं पासवर्ड डालकर लॉगिन बटन पर आपको क्लिक करना होगा ।
  • इस प्रकार आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूर्ण कर पाएंगे ।

कौशल विकास योजना में कितनी सैलरी मिलती है?

पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों को फ्री ट्रेनिंग के साथ-साथ 8000 रुपए सैलरी भी दी जाती है।

कौशल विकास योजना की पात्रता क्या है?

पीएम कौशल विकास योजना के लिए भारत देश के 10वी पास, बेरोजगार नागरिक जो स्कूल और कॉलेज छोड़ चुके है वे आवेदन कर सकते है।

पीएमकेवीवाई में आवेदन कैसे करें?

पीएम कौशल विकास योजना में आवेदन कैसे करे से जुडी जानकारी आप ऊपर दिए इस लेख की मदद से चेक कर सकते है।

6 thoughts on “PMKVY Online Registration: फ्री ट्रेनिंग के साथ हर महीने मिलेंगे 8 हजार रूपए, यहाँ से आवेदन करें”

Leave a Comment