सबके खाते में आ गए 10 हजार रूपए, यहाँ से रिफंड पेमेंट स्टेटस चेक करें

सभी को ज्ञात है कि सहारा इंडिया कंपनी के बंद हो जाने के कारण बहुत से निवेशकों का पैसा डूब गया था। सहारा इंडिया एक निवेश कंपनी थी जिसमे हजारों लोगो ने निवेश किया था। अपने पैसे डूब जाने से सभी निवेशक निराश हो गए थे और एक तरह से अपने निवेश किए हुए भूल गए थे परंतु अमित शाह ने कुछ ही महीने पूर्व निवेशकों के डूबे हुए पैसों को वापस करने की घोषणा की है थी। अतः यह कंपनी के सभी निवेशकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी थी।

घोषणा के अंतर्गत सहारा इंडिया के निवेशकों के पैसे वापस मिलने की प्रक्रिया के लिए सरकार ने सहारा इंडिया रिफंड के नाम से पोर्टल ओपन कर दिया है। जिसके बाद पोर्टल द्वारा रिफंड की लिस्ट जारी की जाती है जिसके कुछ दिनो के पश्चात चयनित उम्मीदवार के पैसे वापस मिल जाते है। यहां हमने सूची चेक करने की प्रक्रिया की समस्त जानकारी प्रस्तुत की गई है।

Sahara India Refund List

जिन्होंने भी पिछली बार रिफंड के लिए सहारा इंडिया पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था तो उन्हें बता दे कि उसकी लिस्ट जारी की जा चुकी है। लिस्ट में यदि आपका नाम आता है तो शीघ्र ही आपके डूबे हुए पैसे प्राप्त हो जायेंगे। अतः सरकार द्वारा सभी निवेशकों के पैसे रिफंड करने का प्रयास प्रयास किया जा रहा है। रिफंड प्रक्रिया के अंतर्गत सभी निवेशकों की राशि धीरे धीरे मिलने लगी है।

आपको बता दे कि वर्तमान में पोर्टल के माध्यम से सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी तथा स्टार मल्टीपर्पज को ऑपरेटिव सोसाइटी के अंतर्गत अपने पैसे इन्वेस्ट करने वाले निवेशकों को राशि वापस की जा रही है जो कि डूब गई थी। फिलहाल अभी सिर्फ 10 हजार रूपए की इन्वेस्टमेंट राशि रिफंड की जा रही है अर्थात जिनके 10 हजार से अधिक पैसे डूब गए थे उन्हें 10 हजार रूपए ही मिल पाएंगे। बाकि के पैसे भी कुछ समय पश्चात दे दिए जायेंगे।

किसे व कितने समय में मिलेगी राशि

सहारा इंडिया रिफंड के अंर्तगत सबसे पहले आपको पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, फिर इसके बाद रिफंड लिस्ट जारी की जाएगी जिसमे आपका नाम आने पर पैसे अकाउंट में प्राप्त हो जायेंगे। सूची में नाम आने के 15 से 20 दिनो में चयनित निवेशक के पैसे उनके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जायेंगे। वहीं रजिस्ट्रेशन की बात करे तो उम्मीदवार के सभी डॉक्यूमेंट सही होने चाहिए तथा उनका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए तभी रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो सकेगा। रजिस्टेशन करवाने के पश्चात जारी लिस्ट में आप आगे दिए गए चरणों के माध्यम से अपना नाम देख सकते है।

रिफंड के लिए ऐसे करे अपना रजिस्ट्रेशन

आपने अभी तक रिफंड के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नही किया है तो आप CRCS पोर्टल के माध्यम से नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है :-

  • सर्वप्रथम आपको CRCS सहारा इंडिया रिफर्ड पोर्टल पर विजिट करना है।
  • फिर होमपेज पर पहुंचने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए आपसे आधार कार्ड में आखरी चार अंक तथा आधार से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात स्क्रीन पर फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसका प्रिंटआउट निकाल लेना है और उसमे मांगी गई जानकारी को फिलअप करना है।
  • सभी जानकारी सही से भरने के पश्चात फॉर्म को स्कैन करके पोर्टल में ही अपलोड कर देना है।
  • अपलोड करने के बाद आपका फॉर्म रिव्यू में चला जायेगा अतः सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन होने पर आपका नाम सूची में जारी कर दिया जायेगा।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट कैसे देखें?

आपने पहले से रिफंड के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर लिए है तो आपको सूची में अपना नाम चेक करने की आवश्यकता है। अतः निम्नानुसार दिए गए चरणों का पालन करके आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है :-

  • सर्वप्रथम आपको सहारा इंडिया रिफंड की आधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/ पर जाना है।
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर वेबसाइट का होमपेज ओपन हो जायेगा, जहां पर आपको दिखाई दे रहे सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात न्यू रिफंड लिस्ट सेक्शन पर क्लिक करे, इसके बाद आपको अगले पेज पर फॉरवर्ड कर दिया जायेगा।
  • अगले पेज पर आपसे रिस्ट्रेशन नंबर तथा पासवर्ड की जानकारी मांगी जाएगी।
  • अपनी डिटेल भरकर सबमिट पर क्लिक करे। जिसके बाद स्क्रीन पर सहारा इंडिया रिफंड की लिस्ट जारी हो जायेगी जहां पर आप अपना नाम चेक कर सकते है।
  • भविष्य की आवश्यकता के अनुसार आप सूची का प्रिंटआउट निकलकर अपने पास रख ले।

आज के इस लेख में हमे सहारा इंडिया रिफंड की संपूर्ण जानकारी जानने को मिली। यदि आप भी सहारा इंडिया के निवेशक है तो यह जानकारी आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। अतः रिफंड की सूची में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया से आप अपना नाम चेक कर सकते है आपका नाम लिस्ट में आ जाने के 15 दिन में ही आपके बैंक अकाउंट में पैसे प्राप्त हो जायेंगे।

सहारा इंडिया की रिफंड लिस्ट कैसे चेक करें?

सभी निवेशक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रिफंड लिस्ट को चेक कर सकते है।

सहारा इंडिया के 10 हजार रूपए नहीं मिले तो क्या करें?

अगर आपको सहारा इंडिया रिफंड के 10 हजार रूपए नहीं मिले तो आप दोबारा आवेदन कर सकते है।

5 thoughts on “सबके खाते में आ गए 10 हजार रूपए, यहाँ से रिफंड पेमेंट स्टेटस चेक करें”

Leave a Comment